नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) खाताधारकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधाएं अवरुद्ध हो सकती हैं अगर वे 1 दिसंबर, 2018 की समयसीमा तक बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को लिंक नहीं करते हैं। यदि ग्राहक दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो नेट बैंकिंग सेवाओं को अवरुद्ध कर दिया जाएगा, ईटी की सूचना दी।
व्यक्तियों को ध्यान रखना चाहिए कि बैंक ने पहले ही नेट बैंकिंग वेबसाइट पर निर्देशों के बारे में डरा दिया है। मोबाइल नंबर, यदि पंजीकृत नहीं है, तो भौतिक शाखा के माध्यम से किया जाना है। ऐसा करने में विफल होने के परिणामस्वरूप 1 दिसंबर के बाद सेवा व्यवधान हो जाएगा।
अपनी वेबसाइट पर एक संदेश में, एसबीआई ने कहा, "ध्यान दें आईएनबी उपयोगकर्ता, कृपया हमारे मोबाइल नंबर को तत्काल हमारे साथ पंजीकृत करें, अगर शाखा के माध्यम से पहले से नहीं किया गया है, तो विफल रहा है कि इंटरनेट बैंकिंग सुविधा 01.12.2018 से प्रभावी हो सकती है।"
इस परिदृश्य में, आपको आदर्श रूप से जांच करनी चाहिए कि आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं। यदि यह अभी तक नहीं किया गया है, तो आपको निकटतम एसबीआई शाखा में जल्दी जाना चाहिए और इसे तुरंत प्राप्त करना चाहिए।
आरबीआई द्वारा 6 जुलाई, 2017 को जारी एक परिपत्र ने स्पष्ट रूप से कहा कि बैंकों को अपने ग्राहकों से एसएमएस और ईमेल अलर्ट के लिए पंजीकरण करने के लिए कहा है। यदि ग्राहक अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने में विफल रहते हैं, तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी।
यह जांचने के लिए कि आपका मोबाइल नंबर एसबीआई के साथ पंजीकृत है या नहीं, आपको अपनी नेट-बैंकिंग सुविधा में लॉग इन करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, आपने मुखपृष्ठ पर 'मेरा खाता और प्रोफ़ाइल' टैब ढूंढ लिया है। प्रोफ़ाइल विकल्पों पर क्लिक करें और 'व्यक्तिगत विवरण / मोबाइल' पर जाएं।
फिर आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जो आपके लॉगिन पासवर्ड जैसा नहीं है। एक बार सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद, आप इस 5301 XXXX XXXX XX91 प्रारूप में आंशिक रूप से अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी विवरण देख पाएंगे। यदि आपको कोई मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देता है, तो आपको इसे करने के लिए निकटतम शाखा की यात्रा का भुगतान करना होगा।
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